बोर्ड परीक्षा में 90% से ज्यादा लाने के टिप्स

BOARD EXAM PREPARATION TIPS
BOARD EXAM PREPARATION TIPS TO GET FULL MARKS

BOARD EXAM PREPARATION TIPS TO GET FULL MARKS

परीक्षा, चाहे वह प्रवेश स्तर पर हो, विश्वविद्यालय स्तर पर हो या स्कूल स्तर पर हो, तनाव के प्रमुख कारणों में से एक हो सकता है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, हाई स्कूल स्तर के छात्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा मानी जाती है, यह काफी महत्वपूर्ण है और कई सर्वेक्षणों के अनुसार छात्र के मानसिक स्वास्थ्य पर एक प्रभावशाली छाप छोड़ने के लिए जाना जाता है। अगर आप या आपका कोई जानने वाला आने वाले साल में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा देने वाला है, तो पढ़ते रहिए!

परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के अलावा, कठिन अध्ययन करने, सब कुछ समझने और सब कुछ बनाए रखने के अलावा, स्मार्ट और उचित तरीके से अध्ययन करने में सक्षम होना, ताकि आपके प्रयास अनिवार्य रूप से प्रभावशाली प्रदर्शन में परिवर्तित हो जाएं। यदि आप चूक गए हैं, तो इस वर्ष के लिए सीबीएसई 10 वीं की डेटशीट और सीबीएसई 12 वीं की समय सारिणी अभी बाहर है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं दोनों की परीक्षाएं  मार्च प्रथम सप्ताह 2022 से शुरू होने की संभावना है |

Can I study for boards in 1 month?

5 Secret Study Tips

1. एक उचित कार्यक्रम का पालन करें

जल्दी सो जाओ, सुबह जल्दी उठो, उचित नाश्ता करो और फिर पढ़ाई करो। देर से न उठें और प्रति-उत्पादक क्षणों के बारे में चिंता करने से बचने की कोशिश करें, आपको यह मिला – महत्वपूर्ण दिन की तैयारी करते रहें। एक या दो घंटे आराम करने के लिए निकालें और परीक्षा के बारे में न सोचें। पढ़ें, सोएं, खेलें या जो कुछ भी आपको लगता है वह परीक्षा से आपका ध्यान हटा देता है।

How can I start preparation for board exam 

2. अपनी थाली में बहुत अधिक न रखें

अपने मस्तिष्क का रचनात्मक तरीके से व्यायाम करें, और उस पर बहुत सारे विचारों का बोझ न डालें। अपने मन में स्पष्ट रहें और उन चीजों को ढकने के लिए खुद पर दबाव न डालें जो आपकी पहुंच से बाहर हैं।

एक दिन के लिए यथार्थवादी लक्ष्य बनाएं। रोम भी एक दिन में नहीं बना था। चीजों को ज़्यादा मत करो।
एक ही दिन में सब कुछ पढ़ने की कोशिश न करें। इसे धीमी गति से करने की कोशिश करें और अपने रिवीजन को उसी के अनुसार बांटें।

5 या 6 विषयों में से, 2 या अधिकतम 3 विषय चुनें और प्रत्येक से एक या दो विषय चुनें और 8-10 विषयों को स्किम करने के बजाय विषयों की गहराई में जाएं।

 

3. मिक्स एंड मैच

अपने दिन को अच्छी तरह से प्लान करें। एक अच्छे भोजन की तरह, पढ़ाई के साथ-साथ सभी आवश्यक सामग्री का भी होना जरूरी है। एक दिन में सभी आसान विषयों/विषयों को न रखें या अपने आप को उन विषयों पर अधिक बोझ न डालें जो आपको कठिन लगते हैं। अपने आउटपुट को अधिकतम करने के लिए, अपने “अध्ययन दिवस” ​​की शुरुआत एक हल्के विषय के साथ एक घंटे के लिए करें, एक बार जब आप गर्म हो जाएं, तो एक भारी विषय या विषय लें।

2 घंटे या उससे अधिक समय तक इसका अध्ययन करें और धीरे-धीरे तैयारी के स्तर को बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप गणित को कठिन और अंग्रेजी को आसान पाते हैं, तो अपने अध्ययन के दिन की शुरुआत अंग्रेजी के लिए अपनी एनसीईआरटी साहित्य पाठ्य पुस्तक से एक अध्याय या 2 पढ़कर करें।

अंग्रेजी के साथ करने के बाद, गणित के किसी विषय को 2 घंटे के लिए हल करें। आपके द्वारा हल किए जाने वाले प्रश्नों की कठिनाई के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाएं। एक बार जब आप इस अभ्यास के साथ हो जाते हैं, तो कुछ समय के लिए ब्रेक लें और उस विषय के साथ फिर से शुरू करें जिसमें आप अपेक्षाकृत सहज हैं।

4. नमूना पत्रों को हल करें

अक्सर कहा जाता है कि मैच अभ्यास से बेहतर कोई अभ्यास नहीं है। प्रत्येक दिन एक सीबीएसई नमूना प्रश्न पत्र हल करें, अधिमानतः सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक, एक ऐसे वातावरण में जैसा कि आप अपने परीक्षा केंद्र में उम्मीद करते हैं। पेपर हल करने के बाद, सीबीएसई मार्किंग स्कीम के अनुसार खुद को चिह्नित करें।

पांच/छह दिनों में से प्रत्येक के लिए एक अलग विषय चुनें। सप्ताह के अंत में खुद का आकलन करें, अपने कमजोर क्षेत्रों को देखें और आने वाले हफ्तों में उन्हें सुधारने का प्रयास करें। सैंपल पेपर हल करते समय, सीबीएसई द्वारा प्रदान किए गए पेपर को हल करने के लिए एक बिंदु बनाएं। सीबीएसई द्वारा प्रदान किए गए पेपर आपके लिए उपलब्ध वास्तविक चीज़ के निकटतम संभावित पेपर हैं।

5. विश्राम की कला का अभ्यास करें

व्यायाम और ध्यान एकाग्रता में सुधार करने में मदद करते हैं। कई एथलीट और खेल पेशेवर नियमित रूप से ध्यान विधियों को अपनाते हैं। अध्ययनों में एकाग्रता अभ्यास (ध्यान) और खेल पेशेवरों के प्रदर्शन स्तर के बीच सीधा संबंध पाया गया है।

ध्यान मन को मजबूत करता है, यह नियंत्रण में आता है और भौतिक शरीर को अपनी सभी परियोजनाओं को प्रभावी ढंग से निष्पादित करने के लिए प्रभावी मार्गदर्शन प्रदान करने में सक्षम है। मनोवैज्ञानिक व्यायाम एकाग्रता में सुधार और मानसिक शक्ति में सुधार करने का एक शक्तिशाली तरीका है।

इसलिए पढ़ाई शुरू करने से पहले सुबह-सुबह पार्क में टहलने जाएं या लोटस पोज जैसे योगासन को अपनाते हुए 15 मिनट मेडिटेशन करें।

परीक्षा के अभ्यास के लिए एक बहुत ही उपयोगी “My Exam Buddy”   एप्प  का प्रयोग कर  अपनी परीछा की तैयारी को आसान कर सकते हैं
कहीं भी कभी भी

 

exam stress over

exam stress over
exam stress over

Practice For Exams
Anywhere Anytime

TEST SERIES

टेस्ट सीरीज

भारत की सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ |

simple tips for exam preparation

BUY NOW

USE CODE  FRANCH10 FOR 10% OFF

*Download App CLICK HERE  “My Exam Buddy”
from Google Play StoreMY EXAM BUDDY

10% छूट पाने के लिए डिस्काउंट कूपन FRANCH10 का उपयोग

 Test series brochure Full details

Practice For Exams Anywhere Anytime TEST SERIES For Any support, any query Whatsapp me 9149621706

Leave a Reply